बिहार सरकार ने निकाली 4 हजार शिक्षकों की वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Share:


बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Department of Education) ने बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती करने का फैसला किया है. शिक्षा विभाग ने बिहार में उच्च माध्यमिक विद्यालयों (10 + 2) के लिए 4257 अतिथि शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से 65 वर्ष निर्धारित की गई है.

शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर एक विषयवार (Subject Wise) पैनल बनाया जाएगा. गर्मी की छुट्टियों के बाद यह नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है. ख़बरों के मुताबिक इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. 15 जून 2018 तक शिक्षकों की नियुक्ति को स्थायी तौर से अंतिम रूप देने की उम्मीद है.
पदों का विवरण
विभिन्न जिलों के लिए 4257 पदों पर अतिथि शिक्षकों की रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है, जिनमें से 1041 टीचर अंग्रेजी विषय के लिए, 791 गणित के लिए, भौतिकी (Physics) के लिए 1024, केमेस्ट्री के लिए 974, वनस्पति विज्ञान (Botany) के लिए 290 और जूलॉजी विषय के 137 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथि
आवेदन प्रक्रिया की प्रारंभिक तारीख 21 मई 2018 है और नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने की अपेक्षित तारीख 15 जून 2018 है. इस भर्ती के बारे में और अधिक जानकारी विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर 21 मई 2018 के बाद उपलब्ध होगी.
चयन प्रक्रिया
शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली प्राथमिकता एसटीईटी (पेपर II) के साथ पीजीटी पास उम्मीदवारों को मिलेगी इसके बाद प्राथमिकता टीजीटी को दी जाएगी और अगर पीजीटी / टीजीटी उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं तो पोस्ट ग्रेजुएट / इंजीनियरिंग स्नातकों को अतिथि शिक्षक पदों के लिए योग्य माना जाएगा.
वेतन
अतिथि शिक्षकों को प्रति दिन 1000 रुपये का एक समेकित वेतन और प्रति माह अधिकतम 25 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा. गौरतलब है कि  चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्रों के बजाय, एक निमंत्रण पत्र दिया जाएगा. पत्र प्राप्त करने के 7 दिनों के भीतर अतिथि शिक्षकों को स्कूलों में उपस्थित हो योगदान करना होगा.

कोई टिप्पणी नहीं