जनवरी 03, 2017

IIT के बाद अब रेलवे की परीक्षा में भी आधार कार्ड होगा अनिवार्य, रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया आदेश

भले ही सुप्रीम कोर्ट में आधार की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई चल रही हो, पर केंद्र सरकार ने हर जगह पर आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने की जुगत शुरु कर दी है।

  नई दिल्‍ली। देश में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भले ही सुनवाई चल रही हो। पर केंद्र सरकार एक के एक बाद नए तरीकों से आधार कार्ड को लागू करती जा रही है।

पहले आईआईटी की परीक्षा में आधार कार्ड को जरूरी बनाने का न‍िर्देश जारी किया गया, फिर एम्‍स में इलाज को लेकर आधार संबंधित नियम बनाया गया, इसके बाद चेक पर आधार नंबर दिए जाने की अनिवार्यता शुरु की गई और अब सरकार रेलवे की परीक्षा में आधार कार्ड को प्रस्‍तुतत करना आवश्‍यक बनाने जा रही है। रेलवे भर्ती बोर्ड लीची बगान, मुजफ्फरपुर, बिहार ने नए नियम के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड(आरआरबी) ने यह निर्णय लिया है कि भविष्‍य में की जाने वाली सभी रेलवे भर्तियों में आवेदक को आवेदन पत्र प्रस्‍तुत करना होगा।

साथ ही रेलवे भर्ती बोर्ड ने भविष्‍य में आवेदन करने वाले लोगों को सलाह देते हुए कहा कि जो भी लोग भविष्‍य में आवेदन करना चाहते हैं वो सभी लोग यूआईडीएआई के नामंकित करें और आधार कार्ड प्राप्‍त करें।

IIT के बाद अब रेलवे की परीक्षा में भी आधार कार्ड होगा अनिवार्य, रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया आदेश

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सरकार लगातार कदम उठा रही है और अधिक से अधिक जगहों पर इसके प्रयोग को अनिवार्य करती जा रही है। पिछले दिनों एम्‍स में सस्‍ता इलाज पाने वालों के लिए केंद्र सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया। इससे पहले आईआईटी की परीक्षा देने वालों के लिए भी आधार कार्ड को आवश्‍यक बना दिया। वहीं चेक पर भी आधार नंबर को दिया जाना अनिवार्य कर दिया गया है।



आपको बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को सिर्फ चार जगहों पर ही आधार कार्ड के प्रयोग को ऐच्छिक तौर पर शुरु किए जाने की अनुमति दी थी। इसमें मनरेगा, जन-धन योजना, पीएफ और पेंशन जैसे क्षेत्रों में ऐच्छिक तौर पर शामिल करने के लिए कहा गया था।


 केंद्र सरकार ने आधार बिल को लोकसभा में वित्त विधेयक के रूप में पास करवा लिया हो। पर इसकी असल अग्निपरीक्षा अभी सुप्रीम कोर्ट में होनी बाकी है। आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सरकार अभी भी सुप्रीम कोर्ट में लड़ रही है।

IIT के बाद अब रेलवे की परीक्षा में भी आधार कार्ड होगा अनिवार्य, रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया आदेश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Editor

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें