जनवरी 03, 2017

अब एटीएम से पेमेंट भूल जाईये,अब होगा आधार कार्ड से ऑनलाइन ई पेमेंट,

नई दिल्‍ली। आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर भले ही सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा हो। पर केंद्र सरकार नोटबंदी के फैसले के बाद आधार कार्ड को और ज्‍यादा धार देने जा रही है। इसी आधार कार्ड के जरिए अब सरकार डिजिटल पेमेंट करने की योजना बनाने जा रही है।

ईटी की खबर के मुताबिक अब केंद्र सरकार अब एक आधार पेमेंट ऐप लाने वाली है। माना जा रहा है कि अब इस आधार पेमेंट ऐप के जरिए ही लोग डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। इस कार्ड के आने के बाद लोगों को एटीएम कॉर्ड और प्‍वांइट ऑफ सेल की जरूरत नहीं होगी।

ईटी की खबर के मुताबिक इस खबर को 25 दिसंबर को लांच किया जाना है। इस आधार पेमेंट ऐप के जरिए भुगतान करने पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए मास्‍टर कार्ड और वीजा को दिए जाने वाले शुल्‍क का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा।

इस आधार पेमेंट ऐप को डाउनलोड करने के लिए एक स्‍मॉर्ट फोन की जरूरत होगी। साथ ही कारोबारियों और व्‍याापरियों को कैशलेस मर्चेंट ऐप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद बॉयोमेट्रिक रीडर कार्ड को बॉयोमेट्रिक रीडर से जोड़ना होगा। बाजार में इस बॉयोमेट्रिक रीडर 2,000 रुपए की कीमत तक मिल जाएगा। ये भी पढ़ें: सिर्फ 4 स्टेप में अपने नाम से डाउनलोड करें आधार कार्ड

ईटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ग्राहक को इस सेवा का फायदा लेने के लिए आधार पेमेंट ऐप के लिए अपना आधार नंबर डालकर संबंधित बैंक का चुनाव करना होगा।

इस आधार पेमेंट ऐप की खासियत है कि इसमें बायोमेट्रिक स्‍कैन पासवर्ड के रूप में काम करेगा। यूआईडीएआई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक अभी देश भर में सिर्फ 40 करोड़ आधार नंबर बैंक के खातों से जुडें हुए हैं। यह संख्‍या आधी है और 31 मार्च, 2017 तक सभी आधार कार्ड को आपके बैंक खातों से जोड़ दिया जाएगा।

आधार पेमेंट ऐप का निर्माण आईडीएफसी बैंक ने यूआईडीएआई और नेशनल पेमेंट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर किया है। इस आधार पेमेंट ऐप के बारे में देश के वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद को इस बावत डेमो दिया जा चुका है। ये

अब एटीएम से पेमेंट भूल जाईये,अब होगा आधार कार्ड से ऑनलाइन ई पेमेंट, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Editor

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें