अगस्त 30, 2016

80 हजार की ड्रीम स्कॉलरशिप के लिए भरें फार्म,क्लिक कर देखें कैसे करना है आवेदन ?

यूपी बोर्ड से इंटर करने वाले मेधावियों के लिए 80 हजार रुपए की ड्रीम स्कालरशिप पाने का मौका है। साइंस ग्रुप से न्यूनतम 444 अंक (88.8 प्रतिशत) पाने वाले ऐसे मेधावी जिन्होंने बेसिक या नेचुरल साइंस कोर्स (गणित, सांख्यिकी,भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान या जन्तु विज्ञान आदि) में स्नातक या इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लिया है, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत सीबीएसई, सीआईएससीई, यूपी बोर्ड समेत अन्य समकक्ष संस्था के टॉप एक प्रतिशत मेधावियों को सालाना 80 हजार रुपए की छात्रवृत्ति दी जाती है।

छात्रवृत्ति के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की वेबसाइट www.inspire-dst.gov.in, www.inspire.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव ने बताया कि आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले
एलिजिबिलिटी नोट या एडवाइजरी नोट को बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर संबंधित छात्र-छात्राएं अपने अनुक्रमांक डालकर डाउनलोड कर सकते हैं।

रेगुलर छात्रों के लिए भी छात्रवृत्ति, भरें फार्म
इलाहाबाद। यूपी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास कर किसी भी उच्च शिक्षा संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को सालाना 10 हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार यूपी बोर्ड के 11460 छात्र-छात्राओं को विज्ञान, वाणिज्य व मानविकी के 3:2:1 के अनुपात में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। योग्य अभ्यर्थियों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है। पिछले साल 2015 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं नवीनीकरण के लिए भी आवेदन करें।

सभी छात्र-छात्राएं अपना आधार कार्ड अपने राष्ट्रीयकृत बैंक खाता संख्या से लिंक अवश्य कराएं। ऐसा नहीं करने पर आवेदन निरस्त हो जाएगा।

80 हजार की ड्रीम स्कॉलरशिप के लिए भरें फार्म,क्लिक कर देखें कैसे करना है आवेदन ? Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Editor

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें