जुलाई 25, 2016

खुशखबरी: पंचायतीराज मे होंगी 2463 पदों पर भर्ती,14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार होगी भर्तियाँ,

महेंद्र तिवारी/लखनऊ, पंचायतीराज विभाग में पिछले दिनों रद्द की गई पंचायत सहायक व अन्य पदों पर भर्तियां नए सिरे से कराई जाएंगी। इस बार सिर्फ ब्लॉक स्तर के लिए भर्ती प्रस्तावित की गई है। लगभग ढाई हजार पदों पर भर्तियां होंगी।

बताते चलें कि शासन ने पिछले दिनों 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार न्याय पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक सह कंप्यूटर ऑपरेटर व चौकीदार तथा क्षेत्र पंचायत स्तर पर अवर अभियंता (सिविल), लेखाकार व कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे पदों की व्यवस्था करते हुए भर्ती शुरू की थी। तब इन भर्तियों के लिए 19,554 पदों की व्यवस्था की गई थी।

भर्तियों की जिम्मेदारी प्रदेश स्तर पर चयनित आउटसोर्सिंग एजेंसियों को सौंपी गई थी, लेकिन इसमें बड़े पैमाने पर धांधली का खुलासा होने के बाद शासन ने चयन प्रक्रिया रद्द कर भर्ती रोक दी। इससे सरकार की बड़ी किरकिरी भी हुई।

पंचायतीराज निदेशक ने भर्तियां न होने से पंचायतों का कामकाज प्रभावित होने का हवाला देते हुए शासन को भर्ती खोलने का नया प्रस्ताव भेजा है। पहले चरण में उन्होंने क्षेत्र पंचायत स्तर पर तीन-तीन पदों के लिए भर्तियों का प्रस्ताव किया है।

खुशखबरी: पंचायतीराज मे होंगी 2463 पदों पर भर्ती,14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार होगी भर्तियाँ, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Editor

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें